Gpz7TUAlGfG7Tfd0BUC6Tfz0Td==

2024 में इस बार Online Internet Se Paise Kaise Kamaye 1 Blogging करके इंटरनेट से पैसे कमाए Internet Se Paise Kaise Kamaye.

 2024 में इस बार Online Internet Se Paise Kaise Kamaye 

1 Blogging करके इंटरनेट से पैसे कमाए ... 

2 Affiliate Marketing से इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ... 

3 YouTube से ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ... 

4 Freelancer बनकर पैसे कमाए ... 

5 Article Writing करके तुरंत इंटरनेट से पैसे कमाए ... 

6 ऑनलाइन पढ़ा कर Internet Se Paise Kaise Kamaye.

घर बैठे ONLINE INTERNET से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

Online Paise Kaise Kamaye . How to make money from the online Internet?
आज के समय आप यह जरूर सोचेंगे की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए  Internet Se Paise Kaise Kamaye आजकल हर कोई Online Internet से पैसे कमाना चाहता है. लेकिन अब आप नही जानते है कि क्या करें, कैसे करें और online पैसे कैसे कमाए या internet से पैसे कमाने का तरीका आपको पता नहीं है तो आज आप बिलकुल सही जगह पर है.
2024 में आप महीने के लाखों रूपये तक कमा सकते है, Internet पर, वो भी आसानी से।
आप चाहे गांव से हों या शहर से, छात्र हों या नौकरी कर रहे हों आप भी online पैसा कमाना चाहते होंगे क्यूंकि आजकल महँगाई ही इतनी हो चुकी है. अगर आप नौकरी भी कर रहे है तो आपकी salary तो घर खर्च में और EMI में ही चली जाती होगी। ऐसे में पैसे की बचत (या कहें Saving) करना बड़ी बात है,
ऐसी स्थति में क्या आपने कभी सोचा महँगी गाड़ी लेने का, महंगे होटल्स में रुकने का, अपने पुरे परिवार के साथ मनपसंद जगह घूमने का, ऐसा सोचना भी मजाक सा लगता है।
आज के इस post में आपको online पैसे कमाने के 10 आसान तरीके पता चलेंगे।
जी हाँ बिल्कुल ये मुमकिन है, आप Internet या online से 100% पैसे कमा सकते है। वर्तमान की बात करें तो आज लाखो लोग internet से पैसे कमा भी रहे है। इसीलिये आज में आपको ऐसे तरीको के बारे में बताऊंगा जिसमे आपके कम रूपये लगे और मुनाफा भी अच्छा हो।
2024 में इस बार Online Internet Se Paise Kaise Kamaye
घर बैठे online पैसे कमाने के लिए आपको किसी degree की जरुरत नहीं है। आपको बस थोड़ी सी सही जानकारी होनी चाहिए।
“सिर्फ मेहनत करके आप अमीर नहीं बन सकते क्युकी अगर ऐसा होता, तो ऑटोरिक्शा वाले दुनिया में सबसे अमीर होते। ” पैसे बनते है Smartwork से,
और आज जो हम आपको तरीके बताने वाले है – ये सारे तरीके smartwork के ही है।
How to make money from the Internet? Internet se paise kaise kamaye?
Internet Se Paise Kaise Kamaye

1 Blogging करके इंटरनेट से पैसे कमाए

Blogging या blogger शब्द आपने सुना होगा। एक blog बनाके उससे पैसे कमाना ये इंटरनेट से पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है। Blog और Website लगभग एक जैसे होते है। एक Blog पर आप अलग-अलग Topic के बारे में लिखते हैं.
How to earn money from blogging
Make Money From Blogging
एक तरीके से लोगो को जानकारी देते है, लोग उसको पढ़ते हैं और Google आपको पैसे देता है। आप अब सोचेंगे की Blog Kaise Banaye, आप अलग -अलग प्लेटफार्म पर ब्लॉग बना सकते हैं। प्लेटफार्म बोले तो – WordPress, Blogger (Blogspot), Wix etc..
इनमे से से दो सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं एक Blogger By Google (जहाँ फ्री में ब्लॉग बन जायेगा) और एक WordPress (आपके पास थोड़ा बजट है तो), आज ही आप ब्लॉग बनाइये और पैसे कमाना चालू कीजिये। लेकिन इसमें कुछ महीने लग सकते है।

2 Affiliate Marketing से इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing Se Online Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing
आप किसी भी कंपनी के Affiliate program से free में जुड़ सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते है। लेकिन उससे पहले जान लिया जाए Affiliate marketing होती क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए।
Affiliate Marketing क्या है –
आसान भाषा में – आप किसी company के product को बेचते है तो उसके बदले में company आपको commission देती है। इसे ही Affiliate Marketing कहते है।  
Companies जैसे Amazon, Flipkart, Myntra और भी बहुत हैं। ये सब Affiliate Program चलाती है इनसे कोई भी free में जुड़ सकता है और उनके products को promote करके पैसे कमा सकता है।
Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते है –
कोई भी company अपने product को बेचने के लिए क्या करेगी। वो उसे promote करेगी और इसलिए company अपना Affiliate program offer करती है।
कोई भी आदमी उस Affiliate program को join करता हैं तो company उसे एक link देती है। और वो आदमी उस link को अलग – अलग जगह ( जैसे blog , Website या Social media ) पर लगता है।
जब कोई Customer उस link पर click करके वो product खरीदता है। तो company आपको commission देती है। इस तरीके से आप पैसे कमाते हैं।

Affiliate Marketing क्या है कैसे करे?

3 YouTube से ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए
YouTube Se Internet Se Paise Kaise Kamaye
YouTube
YouTube के हर दिन 122 Million (12.2 करोड़ )से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। दुनिया भर में हर दिन 1 billion (100 करोड घंटे) का कंटेंट देखा जाता है।
Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine Youtube है। अगर आप YouTube चलाते है तो आपने देखा होगा कि आप जब भी YouTube पर Video को देखते है
तो उस video के शुरू होने के पहले आपको एक advertisement दिखाई जाती है, तो ये ads Adsense के होते है और ज्यादातर YouTubers का main income source Adsense ही होता है।और भी कई तरीके हैं जिनसे आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं, जिसके लिए आपको YouTuber या वीडियो निर्माता होने की आवश्यकता नहीं है, जैसे Affiliate Marketing और Sponsored Video से भी पैसे कमा सकते है।
YouTube से पैसे कमाने के लिए आप कुछ Steps को फॉलो करें
सबसे पहले Decide कीजिये एक Topic जिस पर विडियो बनायेंगें.
इसके बाद एक YouTube चैनल बनाये जिसके लिए आपको केवल Gmail ID की जरुरत होती है
YouTube चैनल को Professional बनायें, जैसे कि Banner Image, Description लिखें ,लोगो बनायें
इसके बाद आपको नियमित रूप से YouTube पर Video Upload करनी है.
जब आप Regular Video Upload करेंगें तो आपके Subscriber बढेंगें और Video पर Views आयेंगें.
1000 Subscriber तथा 4000 Watch Hour Complete हो जाने के बाद आपका YouTube चैनल Google AdSense से Monetize हो जायेगा, और आप पैसे कमा पायेंगें।
इसके अलावा भी आप Sponsorship, Affiliate Marketing आदि तरीकों के द्वारा भी YouTube से पैसे कमा सकते हैं.
आप Freelancer बनकर अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. “जो व्यक्ति अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमाता है उसे Freelancer कहते हैं”, और Freelancer के द्वारा अपने काम को Manage करने को Freelancing कहते है.
अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप online freelancer बनकर अपनी skill को ऐसे लोगों को बेच सकते हैं जिन्हें आपके स्किल की जरुरत है और बदले में skill के अनुसार अच्छी कमाई कर सकते हैं.
Freelancing Se Paise Kaise Kamaye
Freelancing
Freelancing से पैसे कमाने के लिए कुछ points –
सबसे पहले आपको अपने अन्दर एक ऐसी skill सीख लीजिये। जिसकी market demand बहुत अधिक हो। जैसे web designing , graphic designing, digital marketing , SEO, Google Ads आदि..
»  इसके बाद आपको अपने skill से सम्बंधित Freelancing website में As A Freelancer अपना account बना लेना है.
Freelancing website में आपको अपने account को अच्छे से optimize (अच्छे से use करना) करना होता है और साफ फास अपने सर्विस, कार्य अनुभव तथा price के बारे में बताना होता है. तभी कोई भी व्यक्ति आपको काम देगा.
जब किसी व्यक्ति के पास आपके Skill से सम्बंधित काम होगा तो वह आपसे Contact करेगा, और आपको काम Assign करेगा.
जब आप काम पूरा कर देंगें तो आपकी Payment आपको मिल जायेगी जो कि Freelancing website के वॉलेट में Add हो जाती है. जिसे कि आप Paypal या Bnak Transfer से Withdrawal कर सकते हैं.

5 Article Writing करके तुरंत इंटरनेट से पैसे कमाए

Internet पर ऐसी बोहोत सारी websites है जहा पर content writing के अच्छे पैसे मिल जाएंगे। अगर आप confuse हो रहे है कि content writing क्या होता है तो चलिए में आपको बता देता हूं।Internet पर बोहोत सारी websites है और हर website owner के पास इतना time नही होता है कि वो daily खुद से article लिखे और अपने 
जो उनके हिसाब के article लिख कर देता है और उसके बदले वो content writer को पैसे देता है। तो आपको इस example से समझ आ गया होगा। आपको हर शब्द के हिसाब से कितना रुपया मिलेगा, यह आपके अनुभव और Content Quality पर निर्भर करता है. Content writing से पैसे कमाने के लिए आपको इस बात का भी ध्यान देना पड़ेगा कि जिस भाषा में आप Article लिखेंगें आपकी उसमें अच्छी पकड़ होनी चाहिए.
अब अगर आपका सवाल है, की ऐसे लोग कहाँ मिलेंगे जिन्हें content writer की आवश्यकता है।
– Facebook पर Content writing के group को join करें।
– किसी blog या website के Contact Us पेज से Content writing के लिए संपर्क कर सकते है.

6 ऑनलाइन पढ़ा कर Internet Se Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पढ़ाना पैसे कमाने का एक और अच्छा तरीका है। online teacher कभी भी और कहीं से भी पढ़ा सकतें है।
अगर आप एक अच्छे Teacher हैं और आपको Subjects के बारे में बहुत अच्छी Knowledge है तो online टीचिंग का तरीका आपके लिए सबसे Best है क्योंकि आप यहाँ किसी भी subject को ऑनलाइन पढ़ाकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकतें हैं । आपको सिर्फ उन Website को Search करना है जो कि ऐसी Online teaching Provide करती हैं।
और आपको बहुत सारी Website मिल जाएंगी जिसमें कि आप Sign up करके पढ़ा सकते हैं। और बहुत अच्छी Earning भी कर सकते हैं ।

7 Fiverr से Internet Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप चाहते है की मुझे ज्यादा कोशश ना करनी पड़े और पैसे भी बन जाये तो आपके लिए fiverr.com एक बहुत अच्छा option है। Fiverr Website से भी आप online पैसे कमा सकते हैं ।
Fiverr Website पर आप अपने मनपसंद का कोई भी काम कर सकते हैं जैसे की Video Editing, Photo Editing, Web designing, App Development, Youtube Video Creater और ऐसे अन्य बहुत सारे काम आप कर सकते हैं ।
इस पर आप अपना Account बना सकते हैं । Fiverr से लाखों लोग पैसे कमाते हैं और आप भी कमा सकते हैं ।

8 Photo बेचकर पैसे कमाए

आप अपनी फोटो को online बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. Internet पर अनेक सारी ऐसी website मौजूद हैं आपको बस अपने द्वारा ली गयी बेहतरीन फोटो को इन website पर upload करना होता है और
जब किसी user को फोटो पसंद आती है तो वह आपकी फोटो के लिए पैसे देता है. इसका कुछ हिस्सा website रखती हैं और बाकी का पैसा आपको मिल जाता है.
कुछ जरूरी points
सबसे पहले आप online photo बेचने वाली website में Sign In कर लीजिये, और अपना अकाउंट बना लीजिये।
इसके बाद आपको website में अपनी photo को upload कर देना है जिसे आप बेचना चाहते हैं.
अब website आपके द्वारा upload की गयी फोटो को Check करेगी.
यदि आपकी फोटो website की Policy को follow करती है तो फोटो 24 से 48 घंटे में website पर upload हो जाती है। जब कोई user photo को खरीदता है तो आपको पैसे मिल जाते हैं।
आप अपने घर मे पड़े हुए पुराने समान online कुछ भी बेच सकते है और पैसे कमा सकते है, आपके घर का पुराना समान जिसकी आपको जरूरत नही है उसे चाहे तो आप बेच सकते हैं। जैसे TV, fridge, Sofa, Mobile, bike कुछ भी बेच सकते है और इनके बदले आपको अच्छे पैसे मिल जाएंगे।

9 Video Editing करके Internet Se Paise Kaise Kamaye

Internet पर आज लोग पढ़ने से ज्यादा Video को देखना पसंद करते है तो ऐसे में Video editing करके पैसे कमा सकते है। आपको बहुत सारे ऐसे platform मिल जाएंगे जहा पर आपको Video editing के अच्छे पैसे मिल सकते है।
आप fiverr, youtube पर video editing सिखा कर पैसे कमा सकते है।
10 Cricket और IPL match देखकर पैसे कमाए
INDIA यहां Cricket तो सभी देखते हैं आप भी देखतें होंगे। आप क्रिकेट और IPL देखते है आप इनसे भी Online Paise Kama सकते है। Cricket Match देखकर पैसे कमाने वाले बोहोत से App आपको मिल जाएंगे जिनमें आप प्रेडिक्शन करके पैसे जीत सकते हैं।
इन अप्प्स को fantasy apps बोला जाता जिनमे आपको मैच शुरू होने से पहले जो 2 टीम खेलने वाली है उनदोनों टीम में से 11 player को चुनकर आपको अपनी एक टीम बनानी होती है और contest में join करना पड़ता है।
अभी रोहित शर्मा, MS Dhoni और विराट कोहली Sir के Ads भी आ रहे है इन Apps के लिए जैसा आपने TV या Youtube पर देखे भी होंगे।
Contest join करने कज fees भी लगती है जो कि ज्यादातर बोहोत कम होती है जैसे 10 – 20 रूपये और अगर आपके चुने हुए players अच्छा परफॉर्म करते है तो आपको ज्यादा points मिलेंगे और आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। Dream11 और MPL जैसे Apps में आप Fantasy क्रिकेट का मज़ा ले सकते है और पैसे कमा सकते है।
आप अगर इनके अलावा भी और तरीके जानना चाहते है तो हमारे Post को पढ़ सकते है।
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए [ 2024 में ]

Final Words : Online Internet Se Paise Kaise Kamaye

उम्मीद है की आपको मेरी यह Article घर बैठे Internet Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आई होगी। आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।
ये जानकारी आपको कैसी लगी आप ये भी कमेंट करके बता सकते है , आर्टिकल को दोस्तों में share कीजिये। मैं update करता रहूँगा।

FAQ: Online Internet Se Paise Kaise Kamaye

फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं?
आप फ्रीलांसर बन कर भी - अपवर्क, फ्रीलांसर इसके जैसी वेबसाइटों पर ऑनलाइन काम कर फ्री में पैसे कमा सकते हैं।
इंस्टाग्राम में 10K फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते हैं?
भारत में सबसे ज्यादा यूट्यूब से पैसा कौन कमाता है

Comments0

Type above and press Enter to search.